Moral Stories in Hindi for Class 5-Top Moral Stories of 2023

Moral Stories in Hindi for Class 5

In This Article

  • Introduction of Moral Stories in Hindi for Class 5 – कक्षा 5 के लिए हिंदी में नैतिक कहानियों का परिचय
  • top 10 Most Popular Moral Stories in Hindi for Class 5

Introduction of Moral Stories in Hindi for Class 5

Looking for engaging and informative moral stories in Hindi for Class 5 students? Look no further! Our collection of top moral stories in Hindi is perfect for young learners who want to develop their moral compass while enjoying entertaining stories. Our stories cover a wide range of themes, including honesty, kindness, perseverance, and more. Each story is carefully crafted to engage young readers and help them understand important life lessons. Whether you are a parent or a teacher, our collection of moral stories in Hindi for Class 5 is a valuable resource that you won’t want to miss. So, start exploring our collection today and help your child or student develop important values that will stay with them for a lifetime!

10 Most Popular Moral Stories in Hindi for Class 5

1.एलिस की मंत्रमुग्ध यात्रा: दोस्ती और बहादुरी का एक जादुई वन साहसिक।

लेख रूबी नाम की एक छोटी लड़की की कहानी बताता है जो एक जादुई जंगल के पास रहती है। रूबी ने अपनी दादी से जंगल में रहने वाली परियों और अन्य मंत्रमुग्ध प्राणियों की कहानियाँ सुनने के बावजूद उन्हें कभी अपने लिए नहीं देखा। एक दिन, रूबी यह देखने के लिए जंगल का पता लगाने का फैसला करती है कि क्या कहानियाँ सच हैं।

वह विभिन्न जादुई प्राणियों और पौधों का सामना करती है, और अंत में खो जाती है। नटसी नाम की एक सहायक गिलहरी उसकी सहायता के लिए आती है, और साथ में वे और अधिक जादुई प्राणियों का सामना करते हैं जो उन्हें सलाह और प्रोत्साहन प्रदान करते हैं। नटसी रूबी को मित्रता, साहस और प्रकृति के प्रति दया के बारे में बहुमूल्य पाठ पढ़ाती है। आखिरकार, वे जंगल के उस किनारे पर पहुँच जाते हैं जहाँ रूबी का घर नज़र आता है, और नटसी रूबी को हमेशा बहादुर रहने की सलाह देती है। रूबी सुरक्षित घर लौटती है और अपने जादुई कारनामों को अपने माता-पिता के साथ साझा करती है,

द ब्रेव फेयरी: द स्टोरी ऑफ़ अ वैलिएंट लिटिल विंग्ड हीरो

Moral Stories in Hindi for Class 5

एलिजा एक बहादुर और जिज्ञासु परी थी जिसे जंगल की खोज करना बहुत पसंद था। एक रात, उसने आकाश में एक चमकीले तारे को देखा जो चमकते हुए कांच से बना एक मंत्रमुग्ध महल बन गया।

एलिजा ने उड़ान भरी और दो ट्रोल्स को एक जादुई कुंजी पर बहस करते हुए सुना जो किसी भी दरवाजे या जादू को खोल सकती थी। उसने उन्हें एक दौड़ के लिए चुनौती दी, और जो कोई भी जीतेगा वह कुंजी रखेगा। एलिजा ने उन्हें पकड़ने के लिए अपनी पूरी ताकत और साहस का इस्तेमाल किया और आखिरकार जीत हासिल की। अपने लिए चाबी रखने के बजाय, उसने इसे मुफ्त में देकर अपनी दयालुता दिखाई, ताकि हर कोई एक साथ नए जादुई स्थानों की खोज कर सके।

द फेरेट प्रिंस: ए मैजिकल एडवेंचर इन ए हाई-टेक फैंटेसी लैंड

Moral Stories in Hindi for Class 5

यह लेख जेम्स नाम के एक युवा लड़के की कहानी बताता है जिसने एक रहस्यमयी प्रतीक के साथ एक पुराने दरवाजे की खोज की। दरवाजे के पीछे क्या था, इस बारे में उत्सुक, जेम्स ने अंदर झांकने का फैसला किया और खुद को सभी प्रकार के शानदार जीवों और अजूबों से भरी एक पूरी तरह से अलग दुनिया में पहुँचाया। अपने आश्चर्य के लिए, वह एक छोटे से फेरेट में बदल गया था।

जैसे ही जेम्स ने इस नई और रोमांचक जगह की खोज की, उसकी मुलाकात लैंट्रोक नाम के एक बड़े अजगर से हुई जिसने उसका वंडर की भूमि पर स्वागत किया। लैंटारोक ने जेम्स को समझाया कि वह विशेष था और भाग्य द्वारा उनकी भूमि का पता लगाने और उसके रहस्यों को खोजने के लिए चुना गया था। साथ में, उन्होंने आश्चर्यजनक भूमि की खोज की और कई जादुई जीवों और प्रौद्योगिकी का सामना किया, जिसमें विशाल कछुए शामिल थे जो बात कर सकते थे, उड़ने वाले घोड़े जो अविश्वसनीय गति से यात्रा कर सकते थे, दुर्लभ धातुओं से बने बुद्धिमान रोबोट, और जादुई औषधि से भरे बुदबुदाती हुई कड़ाही।

कई कारनामों के बाद, लैंटारोक जेम्स को पृथ्वी पर अपने बेडरूम में वापस ले गया, और वह खुद के रूप में लौट आया। हालाँकि वह अब फेरेट नहीं था, फिर भी जेम्स इस तरह के चमत्कारिक जादू और तकनीक से भरे लैंड ऑफ वंडर में अपनी अद्भुत यात्रा को कभी नहीं भूलेगा।

द हंट फॉर ईस्टर एग्स: ए चिल्ड्रन टेल

Moral Stories in Hindi for Class 5

यह ईस्टर, वसंत की शुरुआत और आनंद का समय था। जंगल हरे, पीले और गुलाबी रंग के जीवंत रंगों से जगमगा रहा था। छोटे बच्चों का एक समूह उत्सुकता से एक रोमांचक ईस्टर एग हंट की प्रतीक्षा कर रहा था जिसने एक महान साहसिक कार्य होने का वादा किया था।

जैसे ही बच्चे अपने जादुई ईस्टर अंडे के शिकार के लिए तैयार हुए, जंगल सूरज की रोशनी में जगमगा उठा, अपने कई रंगों से जगमगा उठा और जगमगा उठा। वे किंडरगार्टन के समय से दोस्त थे, और इस शिकार ने पहले से कहीं अधिक मज़ा और हँसी लाने का वादा किया था।

“बच्चों को याद रखो,” उनकी शिक्षिका श्रीमती जॉनसन ने प्रसन्नतापूर्वक कहा, “आपको प्रत्येक चीज़ के लिए एक ईस्टर अंडा मिलता है!” बच्चे वन तल के चारों ओर खोज करते हुए उन सभी विभिन्न चीजों की प्रत्याशा में खुशी से झूम उठे जिन्हें वे खोज सकते थे।

लिटिल टिम्मी ने सबसे पहले कदम रखा, खुद को एक महान शिकारी साबित करने के लिए दृढ़ संकल्पित। वह सीधे जंगल के किनारे झाड़ियों की ओर गया और अपनी पहली खोज के लिए लगन से इधर-उधर देखने लगा। युगों-युगों तक ऐसा लगने के बाद, आखिरकार वह उत्साह में चिल्लाया: “मुझे एक ईस्टर अंडा मिला!”

2

उसके दोस्तों ने उसे विस्मय से देखा, सोच रहा था कि वह अकेले उस जगह से और क्या खोज सकता है! वे उसके उल्लेखनीय खोज की एक झलक पाने के लिए उसकी ओर दौड़ पड़े; यह एक चमकीले पीले रंग का अंडा था जिसके किनारों पर बैंगनी धारियाँ थीं!

“वाह,” टॉमी की सबसे अच्छी दोस्त सारा ने विस्मय में कहा, “यह सुंदर है! आपने इसे कैसे खोजा?” टॉमी ने विनम्रतापूर्वक अपने कंधे उचकाए और जवाब दिया: “मैंने बस हर जगह देखा जब तक कि मैंने इसे नहीं देखा!”

“अच्छी नौकरी!” श्रीमती जॉनसन ने गर्व से कहा क्योंकि उन्होंने उनकी खोज के जश्न में उन्हें एक दूसरे को अंडा दिया! एक-एक करके, उन्होंने अधिक ईस्टर अंडे की तलाश में उड़ान भरी – कुछ को एक जल्दी मिल गया जबकि अन्य को अधिक समय लगा – लेकिन किसी ने तब तक हार नहीं मानी जब तक कि उनके पास अंडे का हिस्सा नहीं था!

3

“उधर देखो!” साराह अचानक चीखी जैसे ही उसने क्रीक बेड के पास कुछ दूर झाड़ियों की ओर इशारा किया; यह अपनी मोटी शाखाओं के बीच छिपे रंग-बिरंगे अंडों से ढका हुआ था! बच्चे उत्साह से उसकी ओर दौड़े और ध्यान से इधर-उधर खोजने लगे जब तक कि वे सभी के लिए पर्याप्त अंडे इकट्ठा नहीं कर लेते!

“कितना अच्छा दिन हैं!” श्रीमती जॉनसन ने कहा कि वह उन्हें अपनी सारी मेहनत से थके होने के बावजूद उत्सुकता से खोजबीन करते हुए देखती है; उन्हें गर्व महसूस हुआ कि उनके छात्रों ने मिलकर इस अद्भुत यात्रा में प्रकृति के बारे में इतना कुछ सीखा!

जब वे रंग-बिरंगे अंडों से भरी अपनी टोकरियों के साथ वापस स्कूल की ओर चल रहे थे – हर एक के हाथ में एक राज़ था जिसका खुलासा होने वाला था – वे अपने निष्कर्षों को दिखाने और कहानियों को साझा करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते थे कि उन्होंने रास्ते में कितनी बहादुरी से हर चुनौती का सामना किया!

एक माँ की यात्रा: कैसे एक महिला ने एक छोटी सी बेटी के साथ जीवन को नेविगेट करना सीखा।

Moral Stories in Hindi for Class 5

मेलानी अपनी छोटी बेटी के साथ फुटपाथ पर टहल रही थी, उसका हाथ उसके नन्हे-मुन्नों को कस कर पकड़ रहा था। बच्ची खिलखिला उठी और उसने रास्ते में देखी गई सभी खूबसूरत चीजों की ओर इशारा किया – बगीचों में खिले जीवंत फूल, पास से उड़ती हुई तितली, नीले आसमान में उड़ते पक्षियों का झुंड। अपनी बेटी के उत्साह और खुशी को देखकर मेलानी मुस्कुराए बिना नहीं रह सकीं।

हवा के झोंके ने अचानक उन्हें उड़ा दिया, जिससे मेलानी के बाल उसके चेहरे पर आ गए। वह रुक गई और दूसरे हाथ से अपनी बेटी के हाथ को कसकर पकड़ते हुए अपने बालों को एक हाथ से ढक लिया। वे दोनों हँसे और हवादार फुटपाथ पर अपना संतुलन बनाए रखने के लिए संघर्ष करते रहे।

जब वे चल रहे थे, वे एक बेंच पर बैठे एक बुजुर्ग व्यक्ति से टकरा गए, जो पक्षियों से घिरा हुआ था जिसे वह खिला रहा था। जैसे ही वे गुज़रे, वह उन्हें देखकर गर्मजोशी से मुस्कुराया, और मेलानी की बेटी अपनी माँ के पास लौटने से पहले उसे गले लगाने के लिए दौड़ी।

2

बूढ़ा व्यक्ति मेलानी के साथ अपने पोते के बारे में बात करने लगा और स्वास्थ्य कारणों से दूर जाने के बाद से वह उन्हें कितना याद करता था। उसके शब्दों ने मेलानी को भावुकता से भर दिया क्योंकि उसने ध्यान से सुना – उसकी कहानी ने उसे याद दिलाया कि बड़ी होने और घर छोड़ने से पहले वह अपनी बेटी के साथ कितनी भाग्यशाली थी।

“युवाओं को जीवन का आनंद लेते देखना अद्भुत है,” उन्होंने मेलानी की बेटी की ओर देखते हुए कहा, जो बेंच के बगल में घास के पैच पर उसके बगल में जंगली फूल चुन रही थी। “आप वास्तव में धन्य हैं,” उन्होंने कहा, मेलानी को अपना ध्यान वापस पक्षियों की ओर मोड़ने से पहले एक ज्ञानवर्धक दृष्टि देते हुए।

मेलानी ने अपनी बेटी की ओर देखा, जो मासूमियत से खेल रही थी लेकिन उनके सामने जीवन से भरी हुई थी। “मैं अपनी बेटी के साथ बिताने के लिए हर पल के लिए बहुत आभारी हूं,” उसने ईमानदारी से कहा, यह स्वीकार करते हुए कि वह अपने जीवन में इतनी अद्भुत छोटी लड़की के लिए कितनी भाग्यशाली थी।

3

बूढ़े आदमी ने धीरे से खड़े होने और पास की दूसरी गली में चलने से पहले उन्हें एक अंतिम मुस्कान दी। “बस अपने आप को हर दिन याद दिलाएं,” उन्होंने कहा। “यह ठीक है अगर आप कभी-कभी भूल जाते हैं – बस इसे एक दिन में लें।”

मेलानी और उनकी बेटी खुशी-खुशी अपनी गली से घर की ओर चल पड़े, प्रत्येक अनुभव के लिए पहले से कहीं अधिक आभारी महसूस कर रहे थे जिसने उन्हें एक-दूसरे के बारे में कुछ नया सिखाया। जब वे उस शाम बाद में घर आए, तो मेलानी ने अपनी बेटी से पूछा कि क्या उसे दयालु बूढ़े व्यक्ति के साथ समय बिताना अच्छा लगता है। उसकी छोटी लड़की ने उत्साह के साथ जवाब दिया, यह कहते हुए कि वह एक साथ बिताए गए हर पल के लिए आभारी होने के बारे में सुनती है।

मेलानी ने अपनी बेटी को करीब से गले लगाया, उन दोनों के माध्यम से सराहना की एक पूरी तरह से नए स्तर की बाढ़ महसूस हुई। उन्होंने कहा, “चलो इस स्मृति को हमेशा संजोते हैं,” उन्होंने साझा किए गए बंधन पर गर्व महसूस करते हुए कहा। साथ में, उन्होंने आने वाले कई सालों तक उस पल को थामे रखा

मी!ग्रेट बैरियर रीफ की खोज: ऑस्ट्रेलिया के प्राकृतिक खजाने के चमत्कारों के लिए एक गाइड

Moral Stories in Hindi for Class 5

एक बार की बात है, दो साहसी साहसी लोग रहते थे, जैक और जिल नाम के एक भाई और बहन। वे ग्रेट बैरियर रीफ की सुंदरता से मोहित हो गए, जो दुनिया में सबसे बड़ी कोरल रीफ प्रणाली थी।

Moral Stories in Hindi for Class 5

एक दिन, जैक और जिल ने एक साथ रीफ का पता लगाने का फैसला किया। जैसे ही वे सुंदर नीले समुद्र के पार चले गए, वे समुद्री जीवन की अविश्वसनीय सरणी से चकित हो गए जिसने उन्हें घेर लिया।

अचानक, उन्होंने दूरी में एक रहस्यमयी आकृति देखी। यह लंबी सफेद दाढ़ी वाला एक बूढ़ा व्यक्ति था और उसके हाथ में मछली पकड़ने की छड़ी थी! बूढ़ा आदमी मुस्कुराया और कहा: “अरे! करीब आओ और मैं तुम्हें उन जादुई प्राणियों के बारे में बताऊंगा जो इन पानी के नीचे रहते हैं!”

जैक और जिल बूढ़े आदमी की बातों से चकित थे, इसलिए वे अपनी नाव में कूद गए और किनारे के करीब चले गए। बूढ़े आदमी ने फिर जलपरियों, विशाल कछुओं और शार्क की कहानियों को सुनाना शुरू किया जो इस राजसी पानी के नीचे के साम्राज्य की रंगीन प्रवाल भित्तियों के बीच स्वतंत्र रूप से घूमते थे।

2

जैसा कि उन्होंने उसकी कहानियाँ सुनीं, जैक ने उत्सुकता से पूछा: “क्या आपको लगता है कि अगर हम नीचे गोता लगाएँ तो हम इन प्राणियों को देख सकते हैं?” जिस पर बूढ़े व्यक्ति ने उत्तर दिया: “बिल्कुल! लेकिन सावधान रहें कि उनमें से किसी के बहुत करीब न आएं।”

तो जैक और जिल ने अपने स्नॉर्कलिंग गियर को डाल दिया और इस जादुई जगह की गहराई में डूब गए, जो जीवंत कोरल और रंगीन मछलियों से भरा हुआ था, जो इंद्रधनुष की तरह उनके चारों ओर दौड़ रहे थे!

जैसा कि उन्होंने इस रहस्यमय पानी के नीचे की दुनिया के माध्यम से आगे की खोज की, उन्हें जल्द ही उनके बगल में अविश्वसनीय रूप से धीमी गति से तैरते हुए एक बड़े समुद्री कछुए का सामना करना पड़ा! वे दोनों इसकी सुंदरता और अनुग्रह से मंत्रमुग्ध थे क्योंकि यह बिना किसी डर के अपने वातावरण के माध्यम से शानदार ढंग से ग्लाइड करता था – यह वास्तव में एक अविश्वसनीय दृश्य था!

इन लहरों के नीचे इस करामाती दुनिया की खोज में घंटों बिताने के बाद, जैक और जिल ने आखिरकार किनारे पर वापस जाने का रास्ता बना लिया, जो उन्होंने अनुभव किया था! उन्होंने अपने निकट के लोगों के साथ तट पर जो कुछ हुआ था उसे साझा किया; हर कोई उनकी कहानी से अचंभित था – एक व्यक्ति को छोड़कर जो चुप था … वह रहस्यमय बूढ़ा आदमी जिसका सामना उन्होंने अपनी यात्रा में पहले किया था!

3

पानी के भीतर अपने कारनामों के बारे में सब कुछ सुनने के बाद, वह अंत में बोला: “आह हाँ,” उसने एक ज्ञानपूर्ण मुस्कान के साथ कहा – “यही कारण है कि मैं यहाँ हर दिन आता हूँ – यह वास्तव में एक अविस्मरणीय अनुभव है जिसे किसी को कभी भी याद नहीं करना चाहिए!” बूढ़े व्यक्ति ने समझाया कि यह कितना महत्वपूर्ण है कि हम ऐसे खूबसूरत स्थानों को नुकसान से बचाएं – विशेष रूप से इस अद्भुत रीफ सिस्टम की तरह – ताकि आने वाली पीढ़ियां भी आने वाले वर्षों में इसके चमत्कारों का आनंद उठा सकें…

और इसलिए जैक और जिल ने कई और दिनों तक इस शानदार जगह की खोज जारी रखी- हर बार प्रवाल भित्तियों, समुद्री जीवन और संरक्षण के बारे में अधिक सीखते रहे – जब तक कि अंततः उनकी यात्रा उन्हें कहीं और नहीं ले गई… लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि अब जीवन उन्हें कहाँ ले जाता है – दोनों भाई और बहनें इस अविश्वसनीय पानी के नीचे के साम्राज्य के माध्यम से अपनी अद्भुत यात्रा को कभी नहीं भूलेंगी – क्योंकि जब तक हम अपने ग्रेट बैरियर रीफ को नुकसान से बचाते हैं – यह हमेशा के लिए पृथ्वी के सबसे खूबसूरत प्राकृतिक खजाने में से एक रहेगा!

द रेड-हेयरड मामा एंड हिज़ स्टफी फ्रेंड्स: मैक, व्हेल और लूना

Moral Stories in Hindi for Class 5

एक बार की बात है, एक लाल बालों वाली माँ रहती थी जिसे किताबें पढ़ना बहुत पसंद था। एक दिन, उसकी शेल्फ पर कहानियों से भरी एक बहुत ही खास किताब मिली, जिसे साझा करने के लिए वह इंतजार नहीं कर सकती थी। इसलिए, उसने अपने करीबी दोस्तों – स्टफी फ्रेंड मैकिंटोश, व्हेल और लूना – को इकट्ठा किया और प्रत्याशा के साथ किताब खोली।

Moral Stories in Hindi for Class 5

तुरंत ही मामा ने देखा कि कहानियाँ किसी भी अन्य के विपरीत थीं क्योंकि हर एक में ऐसे जीवों और स्थानों के रंगीन चित्र भरे हुए थे जिन्हें उसने पहले कभी नहीं देखा था! उसने जोर से पढ़ना शुरू किया और जैसे-जैसे वह कहानी में आगे बढ़ती गई, वैसे-वैसे हर कोई उत्सुक होता गया!

आश्चर्यजनक रूप से, जैसे-जैसे माँ ने पढ़ना जारी रखा, कहानी का प्रत्येक पात्र अपने लिए बोलने लगा! अचानक मैकिंटोश चिल्लाया “चलो इस दुनिया का पता लगाएं!” व्हेल उत्साह से मुस्कुराई और बोली “हाँ, चलो इस गुप्त द्वार के माध्यम से एक रास्ता खोजते हैं”। इस बीच लूना ने उत्साह से उछलते हुए कहा “चलो यहाँ से निकलो और तलाश करो!”

2

जो कुछ हुआ उससे मामा अचंभित रह गए, लेकिन अंततः सहमत हुए कि इस नई दुनिया को एक साथ तलाशने में मज़ा आएगा! इसलिए वे सभी हाथ पकड़कर दरवाजे से होते हुए चमकीले रंगों और अपरिचित नज़ारों से भरी एक अजीब जगह में चले गए।

स्टफी फ्रेंड मैकिंटोश ने कहा “वाह यह जगह अद्भुत है!”। तब व्हेल ने लहरों में खेलते हुए रंग-बिरंगे जीवों से भरे समुद्र को देखा, जबकि वे इस नई भूमि में अपने कारनामों के बारे में रोमांचक कहानियाँ सुना रही थीं, जिसे उन्होंने अभी-अभी खोजा था! लूना ने फिर आकाश की ओर इशारा करते हुए सभी को दिखाने के लिए एक इंद्रधनुषी आकाश दिखाया जो विशालकाय सितारों से भरा हुआ है जो उनके चारों ओर सब कुछ रोशन कर रहा है!

उन सभी ने फैसला किया कि यह एक साहसिक कार्य का समय था इसलिए मामा ने पहले से उसकी किताब पकड़ ली और उनका पीछा किया क्योंकि वे दूर एक रहस्यमयी पहाड़ की ओर भागे। घंटों चढ़ाई करने के बाद, वे शीर्ष पर पहुँचे जहाँ वे अपने चारों ओर मीलों तक देख सकते थे! हर दिशा में खोजने के लिए कुछ नया और रोमांचक था!

चारों दोस्तों ने फैसला किया कि यह दोपहर के भोजन का समय था इसलिए मामा ने उनके लिए कुछ पीनट बटर सैंडविच बनाए जिन्हें सभी ने खुशी-खुशी साझा किया और अपनी अब तक की यात्रा के बारे में बात की। दोपहर के भोजन के बाद कुछ और तलाशने का समय था इसलिए स्टफी फ्रेंड मैकिंटोश, व्हेल और लूना सभी ने फिर से मामा का हाथ पकड़ लिया क्योंकि वे एक साथ अपने अगले साहसिक कार्य पर निकल पड़े!

3

जैसे ही उस जादुई जगह पर रात होने लगी, जिसे उन्होंने पहले खोजा था, उन्होंने खुद को बड़े पहाड़ की चोटी पर अपने आरामदायक छोटे कैम्प फायर में पाया, जहां सब कुछ घंटों पहले शुरू हुआ था। वे सभी सितारों को देखते हुए कहानियाँ सुनाने का आनंद लेते थे, जब तक कि अंत में एक दूसरे के बगल में एक बड़े कंबल के नीचे सो नहीं जाते थे, उनके चेहरों पर मुस्कान थी कि कल उनके आगे और अद्भुत रोमांच लाएगा!

ऐसी अद्भुत रात के बाद मामा आखिरकार तरोताजा महसूस कर रहे थे! जैसे ही उसने अपने दोस्तों – मैकिंटोश, व्हेल और लूना – को देखा, जो अभी भी उस बड़े कंबल के नीचे उसके बगल में सोए हुए थे, सूरज ने क्षितिज पर झाँकना शुरू कर दिया … वे सभी अंततः और अधिक खोज के लिए तैयार हो गए, लेकिन पहले माँ ने एक और कहानी पढ़ी इस जादुई भूमि के माध्यम से अपनी यात्रा जारी रखने से पहले उनकी विशेष पुस्तक से…

अंत में, जब उनके जाने का समय आया (जो हमेशा की तरह महसूस हुआ!) हर किसी ने फिर से अपनी दुनिया में उस गुप्त दरवाजे से वापस जाने से पहले अलविदा कह दिया – उन सभी अद्भुत कारनामों से एक साथ तरोताजा और उत्साहित महसूस कर रहे थे

योद्धा बिल्लियाँ: कबीले का जीवन और युद्ध

Moral Stories in Hindi for Class 5

कई चंद्रमा पहले, वहाँ जंगली बिल्लियों का एक समूह रहता था, जिन्हें वारियर कैट्स के नाम से जाना जाता था, जो जंगल को अपना घर कहते थे। जंगल बड़ा और रहस्यों और खतरों से भरा था, लेकिन योद्धा बिल्लियाँ बहादुर और भयंकर थीं और वे अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती को लेने के लिए हमेशा तैयार रहती थीं।

Moral Stories in Hindi for Class 5

एक दिन, शैडोपॉ नाम की एक युवा योद्धा बिल्ली ने पहले से कहीं अधिक खोजबीन करने का फैसला किया और जंगल में गहराई तक जाने का जोखिम उठाया। जब वह पेड़ों से भटक रही थी, वह एक पुराने परित्यक्त खलिहान पर ठोकर खाई। जिज्ञासा उससे बेहतर हो गई, इसलिए उसने करीब से देखने के लिए अंदर कदम रखने का फैसला किया।

एक बार खलिहान में, शैडोपाव को जंग लगी लोहे की टिका के साथ एक धूल भरी पुरानी छाती मिली और उस पर एक बड़ा ताला लगा हुआ था। उसने कुछ समय के लिए इसकी जांच की और अंत में अपने तेज पंजों के साथ पैडलॉक पर पंजा लगाकर इसे खोलने की कोशिश करने के लिए पर्याप्त साहस जुटाया।

2

बहुत प्रयास के बाद, शैडोपाव अंततः ताला तोड़ने में कामयाब रहे और कुछ अविश्वसनीय खोजने के लिए छाती खोली – अंदर चमकीले रंग के रत्नों के कई ढेर थे! वह इतनी उत्साहित थी कि उसने जितना संभव हो उतने रत्नों से अपनी जेबें भरनी शुरू कर दीं, तभी अचानक, कहीं से भी, उसके पीछे से एक गुस्से से भरी आवाज़ आई, “अरे! तुम्हें क्या लगता है कि तुम क्या कर रही हो?”।

“मुझे क्षमा करें! मुझे नहीं पता था कि यह किसी और का खजाना था,” शैडोपॉ ने एक बूढ़ी टॉम बिल्ली का सामना करने के लिए घूमते हुए कहा। उसका फर उम्र के साथ उलझा हुआ था लेकिन उसकी आँखें अभी भी ज्ञान के साथ उज्ज्वल रूप से चमक रही थीं जो केवल इस खतरनाक जगह में वर्षों के अनुभव से आ सकती थी जिसे वन कहा जाता था।

“यह मेरा खजाना ठीक है!” बूढ़े टॉम ने अपने चेहरे पर एक क्रोध के साथ उत्तर दिया “लेकिन आप वैसे भी कौन हैं? मैं आपकी गंध को नहीं पहचानता।” वह अनिच्छा से सहमत था कि शैडोपाव अपने कुछ रत्नों को एक कार्य को पूरा करने में मदद करने के बदले में रख सकता है जो अब वह स्वयं नहीं कर सकता – अन्य घुसपैठियों से अपने खजाने की रक्षा करना

3

“ठीक है, मुझे लगता है कि हमारे पास एक सौदा है,” शैडपॉ ने आत्मविश्वास से कहा क्योंकि वह एक विचार के साथ आई थी कि वे अपनी सौदेबाजी कैसे कर सकते हैं; “हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जंगल के इस हिस्से में कोई अन्य बिल्लियाँ यहाँ के आसपास संतरी पोस्ट स्थापित करके न आएं ताकि हम आपके रत्नों पर नजर रख सकें”।

“यह एक महान योजना की तरह लगता है! हम दिन और रात बारी-बारी से गश्त कर सकते हैं,” बूढ़े टॉम ने खुशी से जवाब दिया क्योंकि उसने प्रत्येक बिल्ली को कार्य सौंपना शुरू कर दिया था – दो बिल्लियों को दिन-समय की पाली में नियुक्त किया जबकि दो अन्य ने रात में काम किया – जबकि वह जब भी संभव हो अपने खजाने की तिजोरी की देखभाल करते हुए घर पर रहता था

उस समझौते के साथ, शैडोपॉ द वारियर कैट्स के परिवार का हमेशा के लिए हिस्सा बन गया था; यह सुनिश्चित करना कि जंगल के मैदान के भीतर उनके नए पाए गए शिविर स्थल के भीतर सब कुछ सुरक्षित रहे; जैसे कि रात के समय या दिन के समय भी घुसपैठियों से बचाव करना; भले ही इसका मतलब रात भर जागना भी हो!

“यह केवल शुरुआत है,” शैडोपॉ ने गर्व से कहा जब उसने अपने सभी नए साथियों को देखा जो अब उसके चारों ओर खड़े थे; “यही वह जगह है जहाँ हमारा साहसिक कार्य शुरू होगा!” और उस अंतिम विचार के साथ जो उसके दिमाग में घूम रहा था, वे सभी यह जानकर चल बसे कि वे यहाँ जंगल के मैदान में सुरक्षित रहेंगे; कल सुबह तक जब वे सभी एक बार फिर एक और रोमांचक यात्रा पर आगे बढ़ेंगे जो आगे हो सकता है …

द एडवेंचर्स ऑफ ब्रूस एंड हिज़ स्टफ़ीज़: मफिन, फॉक्स, और लूना

Moral Stories in Hindi for Class 5

एक बार ब्रूस नाम की एक प्यारी और प्यारी बिल्ली रहती थी। वह एक बहुत ही खास प्रकार की बिल्ली थी, क्योंकि अपने मनुष्यों के साथ घुलने-मिलने के बजाय, वह अपने चार पसंदीदा सामान: मफिन, फॉक्स, लूना और मफिन के साथ रहना पसंद करती थी।

Moral Stories in Hindi for Class 5

ब्रूस के मानव परिवार को बहुत आश्चर्य हुआ जब उन्हें पता चला कि उनकी पालतू बिल्ली अपना समय सामान्य बिस्तर या सोफे के कुशन के बजाय चार प्रतीत होने वाले साधारण नरम खिलौनों के साथ बिताना पसंद करती है! लेकिन उन्होंने जल्द ही इसे स्वीकार कर लिया और उन्हें यह काफी प्यारा लगा।

हर रात बिना असफल हुए, ब्रूस अपने सभी चार सामानों को बिस्तर के पैर में अपने खिलौने की छाती से बाहर ले जाता था और उन्हें अपने चारों ओर सावधानी से व्यवस्थित करता था, जो उसने बेडरूम के कोने में अपने लिए बनाया था।

“तुम यहाँ हमारे साथ क्यों नहीं सोते?” ब्रूस का मानव परिवार उससे पूछता था जब वे प्रत्येक रात अपने बड़े गर्म बिस्तर में खुद को ढँक लेते थे। “आप फर्श पर सोने की जिद क्यों करते हैं?”

2

लेकिन ब्रूस संतोषपूर्वक घुरघुराहट करेगा जब वह अपने सामान में से एक के करीब आ गया और धीरे-धीरे सो गया। जहाँ तक उसका संबंध था, वह ठीक वहीं था जहाँ वह होना चाहता था – अपने सभी प्यारे दोस्तों से घिरे एक आरामदायक घोंसले में सुरक्षित और स्वस्थ!

साफ़ रातों में जब चाँद कमरे में इतनी तेज चमक के साथ चमकता था, फॉक्स अक्सर कमरे के चारों ओर खोजबीन करता था, जबकि लूना ब्रूस पर नज़र रखती थी, जबकि वह उसके पास शांति से सोता था। दूसरी ओर मफिन ने शायद ही कभी अपने मालिक के बगल में अपनी जगह छोड़ी – वह हमेशा जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त कडल प्रदान करने के लिए मौजूद थी!

एक रात हालांकि, कुछ अजीब हुआ… फॉक्सी के देर रात के साहसिक कारनामों में से एक के दौरान, वह ब्रूस के ड्रेसर में दराजों में से एक के पीछे कुछ टिमटिमाते हुए ठोकर खाई! जिज्ञासा उसे बेहतर हो रही है, उसने ध्यान से उसे अपने छिपने की जगह से हटा दिया और वापस उस जगह पर भाग गई जहां लूना ब्रूस पर नजर रख रही थी …

अचानक फॉक्स ने एक कान छिदवाने वाली चीख निकाली जिसने सभी को चौंका दिया! लेकिन ऐसा हंगामा किस वजह से हो सकता था? सभी को आश्चर्य हुआ – यह पता चला कि फॉक्स ने ब्रूस के पुराने ड्रेसर दराजों में से एक के भीतर छिपा हुआ एक सुंदर हीरे का हार उजागर किया था! अब वह वास्तव में एक साहसिक कार्य था जिसके लिए बने रहना चाहिए!

3

अपने नए मिले ख़ज़ाने पर कुछ अचंभित होने के बाद, एक उत्साहित लूना ने सुझाव दिया कि वे ब्रूस को इस तरह के एक वफादार साथी और दोस्त होने के लिए धन्यवाद देने के लिए एक अतिरिक्त विशेष तरीके के रूप में इसका उपयोग करते हैं, जिससे वह उसमें से एक बहुत ही खास हार बना सकता है – कुछ ऐसा जिसे वह गर्व से पहन सकता है भाग्य के लिए उसकी गर्दन हर दिन! और इसलिए उनका मिशन शुरू हुआ …

इसके बाद की हर शाम और अधिक प्रगति लेकर आई क्योंकि प्रत्येक स्टफी ने हर रात लगन से एक साथ काम किया जब तक कि कई दिनों के बाद अंत में – उन्होंने अपनी उत्कृष्ट कृति को पूरा नहीं किया – एक सुंदर हीरे से जड़ा हुआ हार जो केवल अपने प्यारे गुरु के लिए उपयुक्त था – खुद ब्रूस! जैसा कि उन्होंने इसे प्यार से अपने गले में डाल लिया – हर कोई देख सकता था कि वे कितने गर्वित थे, ब्रूस भी बहुत प्रसन्न दिखे! और तब से जब भी किसी ने पूछा कि उसने इतना सजीला क्यों पहना है, तो उसने बस इतना ही जवाब दिया “मैं अपनी किस्मत को अपने गले में पहनता हूँ!

मुस्लिम और एडिना: लव एंड फ्लावर।Moral Stories in Hindi for Class 5

एक धूप, सुहावने समय के लिए, पड़ोसी गांव का एक लड़का, मुस्लिम, अपनी प्रेयसी को देखने के लिए जंगल के रास्ते पहुंच रहा था।

Moral Stories in Hindi for Class 5

अदीना, पड़ोसी गाँव की वजह से भी – मुल्मिम के लिए – “रानी” थी।तुम्हें कौन सा फूल चाहिए था?” मुल्मिम ने पूछा, “मैं…मैं…मैं…”। “लव -” अदीना ने कहा “- …- ‘व्हाट जा होचेत्जा एटो … जा प्रोस्टो होचु शास्त’जा”।

मुस्लिम ज़त्क्नुल्स्जा स्लोवामी और वज्जल सम्यज क्रासिविज त्स्वेतोक, कोटरीज टोल्को मोग नजती। “पोज्डी एस एटिम त्स्वेत्कोम वी सैड आई पोसाडी एगो, तक काक ऑन ओज़्नाचेट लजुबोव'”, एडिन आई यूलिब्नुल्स्जा पर स्कज़ल।

“कोग्डा जा बुडू प्रिहोदित ‘सजुदा, जा उविज़ु एटो त्स्वेतोक, आई जा पोहोझु न लजुबोव'”, स्कज़ाला एडिना।

“दा, तक आई बुडेट”, मुस्लिम को ओकेन ‘गोर्डजास’ मंदिर कहा जाता है, जो मोग डोस्टाविट ‘और उडोवोल’स्टवी है।

आदिना पोसाडिला स्वेतोकेक वी सदू वी पम्जात ‘ओ ई लजुबवी के मुस्लिमु। एज़ेडनेव्नो ओना प्रिहोडिला प्रोवेरियाट’, काक रोस्ली सीवेटी ।

मैं अदीना ज़िली शास्तलिवो वीमस्टे सो स्वोइम त्स्वेत्कोम – सिमवोलोम लजुबवी मेज़दु नि

keywordDon’t Red This: Top Moral Stories, Moral Stories for Class 5, Top Moral Stories 2023, Moral Stories in Hindi, Moral Stories Hindi for Class 5

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *